बाबूराम (ब्यूरो चीफ बरेली)
बरेली, (उत्तर प्रदेश)। बरेली सिविल लाइंस पर विभाजन विभिषिका के तहत एक प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। इस मौके पर सांसद श्री संतोष गंगवार ने विभाजन विभिषिका के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता इसलिए 14 अगस्त को भारत के काला दिवस के रूप में भी मनाती है। भारत के इतिहास में यह एक ऐसा दुर्भाग्यशाली दिन था जिस दिन भारत के भूगोल, समाज, संस्कृति सभी का बंटवारा हो गया है। नफरत और अहिंसा ने लाखो लोगो को अपने संघरो से विस्थापित किया और लाखो लोगो की संख्या में जाने चली गयी। अखंड भारत के आजादी के इतिहास में 14 अगस्त की तारीख को आंसुओ से लिखकर रक्त रंजित कर दी गई। देश का विभाजन हो गया। भारत के विभाजन की पीडा को भुलाया नहीं जा सकता है। यह दिन भारत के लोगो के संघर्ष और बलिदान का प्रतीक है। हर भारतीय को इस दिन याद रखना चाहिए। हम भारतीयों को इस दिन को याद रखने की जरूरत है, क्योकि हमारी लाखो बहनें और भाई विस्थापित हो गये थे और कई लोगो ने बेवजह नफरत के कारण अपनी जान गंवा दी थी, उन्हे विभाजन के दौरान यातना-पूर्ण व्यवहार और हिंसा का सामना करना पडा था। विभाजन का दर्द और उस दौरान हुई हिंसा देष की स्मृति में आज भी गहराई से अंकित है। 30 दिसंबर 1906 को घोर साम्प्रदायिक संगठन मुस्लिम लीग का गठन हुआ। मुसिलम लीग ने अपने जन्म से ही पृथकतावादी नीति को अपनाया तथा भारत में लोकतांत्रिक संस्थाओं का विरोध किया। 1939 में मुस्लिम लीग ने देश में व्यापक दंगे करवाए। लाहौर में 1940 में मुस्लिम लीग का सम्मेलन हुआ जिसमें उन्होनें दो राष्ट्र निर्माण सिद्धांत का प्रतिपादन किया। मुस्लिम लीग ने साफ तौर पर यह घोषणा कर दी कि वे साथ-साथ रहने की अपेक्षा अलग-अलग देश चाहते हैं। मुस्लिम लीग द्वारा डायरेक्ट एक्षन डे के तहत देश में दंगे और उन्माद फैलाया गया और देश में हत्या, लूट, आगजनी व दुराचार का दौर शुरू हो गया। अंग्रेजों की फूट डालो और राज करो की नीति कारगर साबित हुई और भारत का विभाजन हो गया। अखंड हिन्दुस्तान की खंडित स्वतंत्रता जब देश की दहलीज पर खड़ी थी उसी समय पूर्वी और पश्चिमी सीमाओं पर प्रचंड नरसंहार चल रहा था। लाहौर से, पठानकोट से और बंगाल से लाखों संपन्न परिवार शरणार्थी के रूप में इस खंडित भारत के अंदर धीरे-धीरे आगे बढ़ते जा रहे थे। उन्हें अपने प्राणों का भय था। जीवन भर कमाई और चल-अचल संपत्ति को पूर्वी एवं पश्चिमी पाकिस्तान में छोड़कर भागने की मर्मांतक पीड़ा थी। भारत में शरणार्थी बनने की विफलता थी। भूख, प्यास, थके हुए शरीर, बीवी-बच्चों के भीषण कष्ट इत्यादि सहन करने की त्रासदी थी, लेकिन उधर दिल्ली में राजनीति अपने गति से जारी थी। दिल्ली के मंदिर मार्ग पर हो रही सभा में बंगाल से आए न्यायमूर्ति निर्मल चन्द्र चटर्जी ने कहा था कि 3 जून को ब्रिटिश सरकार द्वारा दिया गया विभाजन का प्रस्ताव स्वीकार कर कांग्रेस ने न केवल बहुत बड़ी गलती की है वरन करोड़ों भारतीयों की पीठ में छुरा भी घोंपा है। भारत का विभाजन स्वीकार करने का अर्थ यह है कि कांग्रेस ने मुस्लिम लीग की गुंडागर्दी के सामने पराजय स्वीकार कर ली। पूर्वी बंगाल की जनसंख्या लगभग 3 करोड़ 90 लाख थी जिनमें 30 प्रतिशत हिन्दू थे. इनमें 50 लाख हिन्दू पश्चिम बंगाल आ गए लेकिन फिर भी 2 लाख लोगों की हत्याएं हुईं पूर्वी बंगाल में हिन्दुओं कों निर्धारित क्षेत्र में नजरबन्द कर के रखा गया और उनके जजिया कर वसूला गया। पंडित जवाहरलाल नेहरू और कांग्रेस द्वारा विभाजन स्वीकार करना एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। भारत विभाजन के परिणामस्वरूप लाखों लोग मारे गए। 1.5 करोड़ से अधिक लोग बेघर हुए। 1 लाख से अधिक महिलाओं के साथ अनाचार हुआ। कम्युनिस्ट पार्टी ने मुस्लिम लीग की विभाजन की मांग का समर्थन तो किया ही, इसके अतिरिक्त उन्होंने अपने अनेक मुस्लिम सदस्यों को निर्देश दिया कि वे द्वि-राष्ट्र सिद्धांत को ‘बौद्धिक बल‘ प्रदान करने के लिए मुस्लिम लीग में शामिल हों।जिन्ना अथवा मुस्लिम लीग को पाकिस्तान का निर्माता कहना बहुत उचित नहीं है। इसमें कांग्रेस की नीतिगत असफलता भी पूर्ण रूप से जिम्मेदार है। जिन्ना ने स्वयं यह स्वीकार किया है कि उनको इस बात की कल्पना तक नहीं थी कि वे जीते-जी पाकिस्तान का अस्तित्व देख सकेंगे। 15 या 16 अगस्त 1947 की तारीख जब पंडित जवाहरलाल नेहरू लाहौर के .डी.ए.वी. कॉलेज कैम्प पहुंचे थे और वहां हजारों की संख्या में पीड़ित दुखी शरणार्थियों ने गुस्से में नेहरू वापस जाओ, गो बैक नेहरू के नारे लगाने शुरू किए, लोगों का गुस्सा देखकर पंडित नेहरू और बलदेव सिंह वापस चले गए। पंडित नेहरू ने मात्र प्रधानमंत्री की कुर्सी पाने के लिए न केवल देश के टुकड़े करवाए बल्कि लाखों लोगों के खून से भारत भूमि को नहला दिया। घृणा का जो बीज उस समय बोया गया उन्हें पूर्णतया नष्ट करने के लिए आने वाली कई पीढ़ियों को मिलकर प्रयास करना होगा। यह बात समझने में हर कोई नाकाम रहा कि यदि पंडित नेहरू राष्ट्रवादी थे, उनका विश्वास धर्मनिरपेक्षता में था तो वे अचानक धर्म के नाम पर होने वाले विभाजन को स्वीकार करने के लिए सहमत कैसे हो गए। मौलाना अदुल कलाम आजाद कांग्रेस के अध्यक्ष और प्रमुख नेता रहे हैं. उन्होंने इंडिया विन्स फ्रीडम में लिखा, “जवाहरलाल नेहरू मेरे सबसे प्यारे दोस्तों में से एक थे, फिर भी मुझे खेद के साथ कहना पड़ता है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ था कि उन्होंने राष्ट्रीय उद्देश्य और सरोकारों को बहुत नुकसान पहुँचाया था। अंग्रेजों की उत्तराधिकारी होने के कारण कांग्रेस यह गलतफहमी पाले हुए थी कि जब अंग्रेज विदेशी होते हुए भी मात्र दो समूहों को एक दूसरे से लड़ाकर दो सौ साल तक राज कर सकते हैं तो हम स्वदेशी होते हुए दो हजार साल तक राज क्यों नहीं कर सकते?अनेकानेक धार्मिक और और जातीय दंगे करवाने के बाद भी वे आज तक छाती ठोककर अपने आप को धर्मनिरपेक्ष ही कहते हैं, समाज में जितनी अधिक घृणा कांग्रेस ने फैलाई, जितनी विभाजक रेखाए उसने खींची, उसका एक प्रतिशत अंग्रेजों ने भी नहीं किया होगा। आज जो कांग्रेस धर्मनिरपेक्षता की ध्वजवाहक बनने का ढोंग करती है उसी कांग्रेस ने कई साम्प्रदायिक कानूनों को पारित करवाने में अंग्रेजों की सहायता की थी। अंग्रेजों ने सदैव फूट डालो और राज करो की नीति अपनाई थी जिसका अनुसरण कांग्रेस पार्टी में रहते हुए उनके मानसपुत्र आज भी कर रहे हैं. उन्होंने भारत के नागरिकों को अलग-अलग समूहों में विभाजित कर रखा था। नेहरू लियाकत समझौते के 6 माह बाद पाकिस्तान के पहले कानून मंत्री जोगेन्द्र नाथ मंडल ने अपना इस्तीफा दे दिया था। जोगेन्द्र नाथ मंडल ने लिखा कि 16 अगस्त 1946 को मुस्लिम लीग द्वारा द डायरेक्ट एक्शन डे मनाया गया। यह एक प्रलय में तब्दील हुआ। कांग्रेस द्वारा निरंतर मुस्लिम लीग को तुष्ट करने की अपनाई जाने वाली नीति को डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने कभी पसंद नही किया। डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने यह अनुभव किया था कि कांग्रेस हर हालत में मुस्लिम लीग को प्रसन्न करने में जुटी हुई थी। वह उनकी अनुचित मांगों को भी स्वीकार करने के लिए किसी भी सीमा तक नतमस्तक होकर समझौते के लिए तैयार हो जाती थी। डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने कहा कि यह समझ से परे है कि क्यों एक तरफ तो कांग्रेस मुस्लिम लीग की प्रत्येक अन्यायपूर्ण मांग को स्वीकार करने को तैयार है और दूसरी तरफ वंचित और शोषित वर्ग को उसके न्यायपूर्ण अधिकार देने के लिए भी तैयार नहीं है। डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने अपनी पुस्तक थॉट्स ऑन पाकिस्तान में नेहरू और तत्कालीन कांग्रेस के रवैये की आलोचना की है। हमें विभाजन की विभीषिका को सदैव स्मृति में रखना है, जिससे विभाजन और इसके कारण हुई परिस्थितियां -जैसे तुष्टिकरण की राजनीति, विभाजनकारी ताकतों के विचारों को हावी होने देना और लोगों को नुकसान पहुंचाने वाली सोच के साथ खड़ा होना, जैसी स्थितियां फिर कभी नहीं होनी चाहिए। विभाजन को एक सबक के रूप में लेना चाहिए ताकि भारत ‘अतीत की गलतियों‘ को न दोहराए और देश तुष्टीकरण का रास्ता न अपनाए, खासकर जब हमारे पड़ोस में अस्थिरता पहले से कहीं अधिक बढ़ गई हो। भारत की वर्तमान और भावी पीढ़ियों को देश के विभाजन के दौरान लाखों भाई-बहनों द्वारा झेली गई यातना और वेदना को याद दिलाने के लिए 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में के रूप में मनाया जाएगा।भारतीय जनता पार्टी विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर 14 अगस्त को प्रदेश के सभी संगठनात्मक 98 जनपदों में देश की विभाजन में विस्थापित तथा शहीद हुए देशवासियों की स्मृति में मौन जुलूस निकालेगी। भारतीय जनता पार्टी सभी संगठनात्मक 98 जनपदों में विभाजन की विभीषिका विषय पर संगोष्ठियां आयोजित कर देश के विभाजन में हुई क्रूरता, अमानवीयता, नृशंस्ता और देश के विभाजन के कारणों पर चर्चा करेगी। पार्टी जिला स्तर पर आयोजित प्रदर्शनियों में देश के विभाजन की त्रासदी को चित्रों, अभिलेखों तथा चलचित्रों के माध्यम से नागरिकों के बीच प्रदर्शित करेगी। विभाजन विभिशिका कार्यक्रम के निमित्त भारतीय जनता पार्टी बरेली महानगर एक मौन यात्रा का आयोजन दिनांक 14.08.2023 को सांय 4 बजे हरि मंदिर मॉडल टाउन से प्रारंभ होकर खुषलोक अस्पताल पर समापन होगा। तदोपरांत विभाजन विभिशिका की स्मृति में एक संगोश्ठी खुषलोक अस्पताल के सभागार में सायं 5 बजे आयोजित की जायेगी। जिसमें मुख्य अतिथि श्री मुख्तार अब्बास नक्बी (पूर्व केन्द्रीय मंत्री भारत सरकार) रहेंगे प्रेस वार्ता में प्रमुख रूप से सांसद संतोष गंगवार, कैंट विधायक संजीव अग्रवाल, महानगर अध्यक्ष डॉक्टर के एम अरोड़ा, प्रभु दयाल लोधी, मीडिया प्रभारी बंटी ठाकुर प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
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