बाबूराम (बरेली ब्यूरो चीफ
बरेली । कुदेशिया रेलवे क्रॉसिंग को बंद करने से पहले अंडरपास बनेगा। पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल ने अंडरपास बनाने के लिए हामी भर दी है। दो करोड़ रुपये से अधिक के बजट का प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। अंडरपास रेलवे ही बनवाएगा मगर प्रस्तावित बजट की आधी रकम रेलवे खर्च करेगा। शेष रकम की व्यवस्था प्रशासन की ओर से करायी जाएगी। इस संबंध में डीआरएम और जिलाधिकारी के बीच वार्ता हो चुकी है। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने नगर आयुक्त अभिषेक आनंद को एक करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था करने के लिए कहा है।
डीएम ने गुरुवार को फोन कर नगर आयुक्त से कहा कि प्रस्ताव तैयार कराकर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बोर्ड बैठक में रखें। जिलाधिकारी ने बताया कि यदि नगर निगम बजट की व्यवस्था नहीं कर पाया तो बीडीए से कराएंगे। दोनों विभागों से व्यवस्था नहीं हुई तो सेतु निगम की ओर से प्रस्ताव तैयार कराकर शासन से बजट दिलाएंगे। अंडरपास बनाने के बाद ही क्रॉसिंग बंद की जाएगी। इस पर रेलवे ने सहमति दे दी हैअंडरपास बनने से लोगों को पुल से होकर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कुछ माह पूर्व रेलवे के अधिकारी क्रॉसिंग बंद करने के लिए पहुंचे तब आसपास के व्यापारियों ने विरोध शुरू कर दिया। मामला पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार तक पहुंचा। तब उन्होंने रेलवे के उच्चाधिकारियों से बात कर क्रॉसिंग को बंद होने से रुकवाया था। इसके बाद नगर विधायक डा libido-de.com. अरुण कुमार ने डीआरएम से मुलाकात कर अंडरपास बनवाने का प्रस्ताव रखा। तब डीआरएम ने यह आश्वासन दिया था कि अंडरपास बनाने के विकल्प पर विचार चल रहा है। इसके बाद डीआरएम ने कुदेशिया पुल का निरीक्षण भी किया था। इज्जतनगर रेल मंडल में 495 रेलवे फाटक बंद होने हैं
रेलवे बोर्ड के आदेश पर पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर रेल मंडल को 495 रेलवे फाटक बंद करन हैं लेकिन लोगों के विरोध के आगे रेलवे अफसर क्रॉसिंग बंद नहीं कर पा रहे हैं। दूसरी तरफ राजनीतिक दबाव के चलते भी फाटकों को बंद करना टेड़ी खीर साबित हो रहा है। शहर के अंदर की बात करें तो कुदेशिया समेत किला, अलखनाथ, डीआरएम कार्यालय जैसी रेलवे क्रासिंग चालू हैं। रेलवे का तर्क है कि ओवरब्रिज बनने के बाद इनको बंद किया जाना है। लोगों को दिक्कत न हो इसके लिए अंडर पास और डायवर्जन रोड बनाए जाएंगे। हार्टमन और मढ़ीनाथ क्रॉसिंग को पहले ही बंद किया जा चुका है। हालांकि, पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल में तेजी के साथ रेलवे फाटक बंद किए गए हैं। साल 2006-2007 में जहां इनकी संख्या 1000 थी, वहीं अब घटकर 495 क्रासिंग रह गयी है जो पूरी तरह मानव रहित हैं जिनमें से कुल 232 को इंटरलॉक्ड कर दिया गया है।
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